Skip to main content

राहुल गांधी में आख़िर नई धार कहां से आई है: नज़रिया

शायद यह निर्विवाद रूप से नंबर-1 होने का प्रमाण है. शायद वो अहसास कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए यह 'करो या मरो' का समय है.

राहुल गांधी के भाषणों में एक नई धार देखने को मिल रही है.

उनके विश्वास में नयापन दिख रहा है, उस हताश प्रयास से कहीं दूर जब 2013 में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने क़ानून और न्याय के अंतर्निहित मुद्दों की समझ के बिना दिल्ली के प्रेस क्लब में अचानक पहुंच कर उस अध्यादेश को ही फाड़ दिया था जो कि दागी सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों को बचाने वाला था.

राहुल गांधी के इस नए विश्वास की कई वजहें हैं. पहली और सबसे महत्वपूर्ण तो ये कि उन्हें विधानसभा चुनावों में जीत मिली है. विचारधारा को समझने की पुष्टि जनता की अदालत से अलग और कहां हो सकती है.

छत्तीसगढ़ की जीत
किसी भी मापदंड से छत्तीसगढ़ में मिली कांग्रेस की आश्चर्यजनक जीत को ही लें. इसकी तुलना पार्टी के उन पिछले प्रदर्शनों से करें, जब पार्टी के पास वहां कहीं अधिक मजबूत नेतृत्व था.

पार्टी ने लोगों के बीच जाकर उनकी परेशानियों को समझा और वर्तमान विधानसभा में जीत के लिए अपने चुनावी घोषणापत्र में उनके (जनता के) विचारों को शामिल किया.

रफ़ाल ख़रीद पर राहुल के हमले
इसी प्रकार, राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था पर कांग्रेस के विचारों को साफ़-साफ़ रखा है. रफ़ाल फाइटर प्लेन की ख़रीद में, कांग्रेस ने मुद्दा उठाया है कि स्टॉक मार्केट में लिस्टेड पब्लिक सेक्टर की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को दरकिनार कर विदेशी (फ़्रांसीसी) कंपनी को साझेदार बनाने के लिए दबाव डाला गया, उस निजी भारतीय कंपनी को जिसे रक्षा उत्पादन का कोई पिछला अनुभव नहीं था.

एक निश्चित आय सीमा से नीचे के लोगों के लिए केंद्र से न्यूनतम आय की गारंटी देने का उनका प्रस्ताव निस्संदेह एक मास्टर स्ट्रोक था- इसने केंद्र को तुरंत ही कुछ उपाय करने पर मजबूर कर दिया.

यह कुछ साल पहले भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविन्द सुब्रमण्यम के 'यूनिवर्सल बेसिक इनकम' (UBI) की बात का ही संशोधित रूप था. राहुल ने उनके आइडिया से ही प्रेरणा ली.

दूसरा यह कि राहुल गांधी के पास पार्टी के उपाध्यक्ष के रूप में इतना वक्त था कि उन्होंने अपने दल का पूरा आकलन करते हुए यह तय करें कि किसे कौन सा काम सौंपना है.

सीपी जोशी पूर्वोत्तर के प्रभारी थे लेकिन राहुल के खांचे में फिट नहीं हो सके, आदिवासी पहचान के जटिल मुद्दों पर उन्हें या तो बहुत कम या कोई सहानुभूति नहीं थी. इसमें समय लगा, लेकिन अब उन्हें राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में वो काम सौंप दिया गया है, जहां उनके बेहतर होने की ही संभावना है.

इसी प्रकार अब उनके पास कई ऐसे सलाहकार हैं जिनके पास अर्थव्यवस्था और राजनीतिक ताने बाने का अनुभव है.

तीसरा, अब प्रशासनिक गतिविधियों से वो पहले से अधिक परिचित हैं. कई लोगों ने यह आकलन किया कि अगर राहुल गांधी ने मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री पद की पेशकश को स्वीकार कर लिया होता, तो उनकी धार और तेज़ होती.

कम से कम उन्हें यह तो पता होता कि सरकार काम कैसे करती है, इससे उन्हें भारत को चलाने वाले सिस्टम को समझने में उन्हें आसानी होती.

लेकिन अब, भारत के कई राज्यों में उनकी अपनी सरकारों के साथ सीधे बातचीत की वजह से, और पार्टी में बैकअप रिसर्च सिस्टम की वजह से, उन्हें देश को चलाने की पहले से बेहतर जानकारी है.

अब वो शर्मिंदा करने वाली भूल नहीं करते, जिसकी वजह से कभी समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने राहुल गांधी को यूपी में उगने वाले पांच प्रकार के पेड़ों के नाम हिंदी में बताने की चुनौती दी थी.

सैम पित्रोदा और अन्य की बर्कले में आयोजित गांधी की बातचीत में यह सबसे स्पष्ट रूप से दिखा. वहां, उन्होंने नेहरू-गांधी वंश का होने पर माफ़ी नहीं मांगी, आरोपों को दरकिनार करते हुए उन्होंने कहा था कि "हम पर ही मत जाइए... पूरे देश में ही ऐसा हो रहा है."

सिंगापुर में, उन्होंने परिवार के राज की आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए कहा कि उनके परिवार को बहुत सारा श्रेय दिया जा रहा है.

उन्होंने अपनी बहन प्रियंका को उत्तर प्रदेश के एक छोटे से टुकड़े के प्रभारी के तौर पर पार्टी का महासचिव बनने के लिए आमंत्रित किया, लेकिन यह फ़ैसला तब किया जब वहां सपा और बसपा के बीच गठबंधन के ऐलान हो गया और उनके पास चुनाव में अकेले उतरने का ही विकल्प बचा था.

यह वो ही प्रियंका हैं जिन्होंने राहुल और कांग्रेस को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन करने के लिए मनाया था.

राहुल गांधी का स्पष्ट तौर पर यह मानना है कि हर किसी को कम-से-कम एक राजनीतिक ग़लती करने का अधिकार है.

Comments

Popular posts from this blog

सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, नहीं दिखे बीजेपी के लौहपुरुष

2013 में जब नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री की हैसियत से मूर्ति का शिलान्यास किया था तब आडवाणी वहां मौजूद थे, दोनों ने एक साथ दीपक जलाया था . लेकिन बुधवार को अनावरण के दिन आडवाणी  संसद में सोनिया के साथ दिखे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आजाद भारत के पहले गृहमंत्री वल्लभ भाई पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर दिया लेकिन इस समारोह में एनडीए की पहली सरकार के पहले गृहमंत्री और लौहपुरुष लालकृष्ण आडवाणी नहीं दिखे. आडवाणी सोनिया के साथ संसद में दिखे. कई नेताओं के साथ दोनों ने पटेल को श्रद्दासुमन अर्पित किए. भाजपा ने ही आडवाणी को छोटे सरदार और लौहपुरुष का खिताब दिया था. 2013 में जब प्रतिमा का अनावरण हुआ था तब भी आडवाणी वहां मौजूद थे. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के उद्घाटन के अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी , बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मध्य प्रदेश की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल समेत कई बड़े नेता मौजूद थे. लेकिन गुजरात के गांधीनगर से ही सांसद आडवाणी की वहां गैरमौजूदगी पर सवाल खड़े होना लाजिमी है. मोदी-शाह के दौर में आडव

अमेरिका: चुनाव में भारतवंशी वोटर्स को लुभाने के लिए कल विज्ञापन जारी करेंगे ट्रम्प

न्यूयॉर्क (मोहम्मद अली).  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आगामी नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भारतीय मूल के अमेरिकी मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। भारत दौरे से लौटने के तुरंत बाद ट्रम्प ने उन्हें प्रभावित करने के लिए तीन डिजिटल विज्ञापन लॉन्च करने की योजना बनाई। ये विज्ञापन बुधवार को  मध्य प्रदेश के 6 मंत्रियों  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह समेत सिंधिया गुट पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह  के 17 विधायकों के  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह सोमवार को दिल्ली और बेंगलुरु पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह  जाने के साथ ही कमलनाथ  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह सरकार के सामने संकट  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह खड़ा हो गया है। बदलते  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह सियासी हालात में भाजपा ने भी  पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह अपनी रणनीति पर काम शुरू पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह  कर दिया है। गृह मंत्री अमित पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह  शाह के दिल्ली आवास पर मध्य प्रदेश पोर्न सेक्स और गुदा सेक्स संग्रह  भाजपा नेताओं की

Дайджест: Путин слишком горд, чтобы быть гостем на G7, считает Трамп

Дональд Трамп заявил на пресс-конференции в Биаррице в последний день встречи G7, что на следующий саммит "семерки" обязательно пригласит Путина, но сомневается, что российский президент согласится на роль гостя, не будучи полноправным участником встречи. Президент США объявил, что, если позволят обстоя тельства, в ближайшие недели вполне возможна его встреча с Хассаном Роухани. Трамп заявил, что верит в желание Ирана исправить сложившуюся ситуацию, и считает, что за последние два с половино й года Иран изменился и может стать великой державой. Но ядерного оружия ему иметь нельзя, добавил американский президент. Президент Франции Эммануэль Макрон, которого считают главным вдохновителем этой встречи, подт вердил, что Роухани тоже готов встретиться с Трампом. Хорошие новости финальный день G7 принес для Владимира Зеленского, отмечающего во вторник первые 100 дней на посту президента Украины. Эммануэль Макрон объявил, что лидеры России, Украины, Германии и Франции вст